Home हिंदी खबरे खेल के मैदान पर निजी प्रशिक्षण केंद्र के निर्माण का नागरा के...

खेल के मैदान पर निजी प्रशिक्षण केंद्र के निर्माण का नागरा के मोहरानटोली नागरिकों ने विरोध कर किया आक्रोश

0

पुलिस की कड़ी सुरक्षा व्यवस्था में भूमि का हुआ नाप जोक

गोंदिया,दि.08ः- तहसील के अंतर्गत आने वाले ग्राम नागरा के मोहरानटोली में खेल के मैदान व मवेशियों के चारागाह के लिए आरक्षित भूमि पर निजी कंपनी के प्रशिक्षण केंद्र के निर्माण के लिए शासन द्वारा दी गई जमीन के विरोध में नागरा परिसर के ग्रामीणों द्वारा आंदोलन कर आक्रोश व्यक्त किया। तथा प्रशासन द्वारा कड़ी पुलिस सुरक्षा व्यवस्था में भूमि का नाप जोक किया गया जिससे शुक्रवार 8 मार्च को दिनभर परिसर में तनाव की स्थिति बनी रही।
गौरतलब है कि गोंदिया तहसील के अंतर्गत आने वाले ग्राम नागरा के मोहरानटोली परिसर में शासकीय भूमि जो परिसर के मवेशियों के चारागाह व खिलाड़ियों के खेल के मैदान के लिए आरक्षित की गई है। उपरोक्त मैदान को परिसर के सैकड़ों युवाओं द्वारा मेहनत कर भूमि को खेल के लायक बनाया है जिसमें सैकड़ों युवा सेना में भर्ती पुलिस में भर्ती वह के लिए प्रशिक्षण लेते हैं, साथ ही आसपास के अनेक गांव के युवाओं के लिए एकमात्र खेल की जगह है, किंतु उपरोक्त भूमि शासन द्वारा एक निजी संस्था स्टार स्वरोजगार योजना को प्रशिक्षण केंद्र के निर्माण के लिए आवंटित कर दी गई है। जिसके नाप जोक के लिए 8अप्रेल को जब राजस्व विभाग के कर्मचारी पहुंचे तो परिसर के नागरिकों द्वारा इसका विरोध कर आंदोलन करते हुए आक्रोश व्यक्त किया लेकिन प्रशासन द्वारा पुलिस का तगड़ा सुरक्षा इंतजाम कर नाप जोक शुरू कराया गया इस संदर्भ में ग्राम नागरा के सरपंच व सैकड़ों नागरिक ने उपस्थित रहकर इसका विरोध किया तथा प्रशासन से मांग की है कि उपरोक्त जमीन क्षेत्र के परिसर के युवाओं के खेलने व मवेशियों के चारागाह के लिए चरने के लिए आरक्षित है उसके स्थान पर उसके बदले अन्य स्थान पर उपरोक्त प्रशिक्षण केंद्र का निर्माण किया जाए जिसका ग्रामीणों द्वारा किसी भी प्रकार का विरोध नहीं है किंतु यह जमीन पर निजी संस्था को न दी जाए।
शासकीय कार्य में बाधा नहीं निजी संस्था का विरोध
मोहरानटोली नागरा ग्राम पंचायत के अंतर्गत आता है उपरोक्त भूमि को नागरा व आसपास के ग्राम के युवाओं के खेलने, सेना, पुलिस प्रशिक्षण के लिए आरक्षित किया गया है। किंतु जिला प्रशासन द्वारा उपरोक्त जमीन निजी संस्था को प्रशिक्षण केंद्र के लिए दी गई है जिसका त्रिव विरोध ग्रामीणों द्वारा किया जा रहा है शासकीय कार्य में बाधा पहुंचाना उद्देश्य नहीं है, किंतु उपरोक्त प्रशिक्षण केंद्र नागरा ग्राम पंचायत द्वारा अन्य स्थान पर निर्माण किए जाने की मांग की है। तथा उसके लिए भूमि भी ग्राम पंचायत द्वारा अन्य स्थान पर बताई गई है इस संदर्भ में  जिला प्रशासन की ओर से सकारात्मक जवाब नहीं मिल पाया है यदि प्रशासन द्वारा हट धर्मी की गई तो नागरिकों द्वारा जनहित में आंदोलन किया जाएगा।
– धनलाल नागपुरे सरपंच ग्राम नागरा

 

Exit mobile version