शुरू हो रही है छठी ‘वंदे भारत ट्रेन’! पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

0
16

गोंदिया- बिलासपुर-नागपुर के बीच चलने वाली ‘वंदे भारत ट्रेन’ को पूर्व-मध्य रेलवे  द्वारा संचालित की जाएगी. भारतीय रेल (Indian Rail) अब तक देशभर के अलग-अलग हिस्सों में 5 ‘वंदे भारत’ ट्रेन चला चुका है. जल्द ही छठी वंदे भारत ट्रेन पटरी पर दौड़ने लगेगी. इस ट्रेन के जरिए दोनों शहरें के बीच का सफर कम समय में पूरा किया जा सकेगा. 7 दिसंबर की शाम ‘वंदे भारत’ ट्रेन की ट्रायल रैक गोंदिया स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 2 से बिलासपुर के लिए रवाना हुई.

यह ट्रेन छत्तीसगढ़ के बिलासपुर से महाराष्ट्र के नागपुर के बीच चलेगी.फिलहाल इस ट्रेन का स्टॉपेज रायपुर, दुर्ग और गोंदिया जैसे स्टेशनों पर रखा जा रहा है. ‘वंदे भारत’ ट्रेन 100 फीसदी स्वदेशी तकनीक से बना हुई सेमी हाई-स्पीड ट्रेन है. इस ट्रेन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) द्वारा 11 दिसंबर को किए जाने की संभावना व्यक्त की जा रही है.

पहले बिलासपुर-नागपुर (Bilaspur-Nagpur) के बीच सफर को पूरा करने के लिए 7 घंटे का वक्त लगता था जो अब केवल साढ़े पांच घंटे में पूरा हो जाएगा. छत्तीसगढ़ की पहली ‘वंदे भारत’ एक्सप्रेस 11 दिसम्बर से पटरी पर दौड़ेगी. बिलासपुर से नागपुर के बीच चलने वाली इस ट्रेन के लिए संभावित समय सारिणी बनाई गई है. ‘वंदे भारत’ ट्रेन का बिलासपुर, रायपुर, दुर्ग, गोंदिया और नागपुर स्टॉपेज दिया जाएगा. यह गाड़ी शनिवार को छोड़ सप्ताह में 6 दिन चलाई जाएगी. यह गाड़ी बिलासपुर से सुबह 6.45 बजे छूटकर 12.15 बजे नागपुर पहुंचेगी. वहां से 2.05 बजे दोपहर में रवाना होकर 7.35 बजे वापस बिलासपुर पहुंचेगी. संभावित टाइम टेबल के अनुसार सुबह 8.06 बजे रायपुर, 8.47 बजे दुर्ग, 10.35 बजे गोंदिया और 12.15 बजे नागपुर पहुंचेगी. फिर नागपुर से दोपहर 2.05 बजे रवाना होकर 3.46 बजे गोंदिया, 5.30 बजे दुर्ग, 6.8 बजे रायपुर और 7.35 बजे बिलासपुर पहुंचेगी.

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे जोन से गुजरने और यहां से चलने वाली ट्रेनों की स्पीड़ 130 किमी प्रति घंटा करने के लिए छह माह पहले ट्रायल हुआ था. ‘वंदे भारत’ ट्रेन के शुरू होने के पहले 25 मई को रिसर्च डिजाइन एंड स्टैंडर्ड आॅर्गनाइजेशन की टीम ने दुर्ग से झारसुगड़ा के बीच डाउन लाइन पर 130 कि.मी. प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेन चलाकर पटरियों का परीक्षण किया था.

ट्रायल के दौरान ट्रेन 6.55 बजे दुर्ग से डाउन लाइन पर रवाना हुई. इस ट्रेन को 130 किलोमीटर की रफ्तार से चलाते हुए सुबह 8.35 बजे यानी 1.30 मिनट में यह ट्रेन बिलासपुर पहुंची थी. यहां से यह ट्रेन रवाना होकर 10.35 बजे झारसुगुड़ा रेलवे स्टेशन पहुंच गई थी. मतलब 200 किलोमीटर का सफर इस ट्रेन दो घंटे में तय किया. इसके लिए पहला ट्रायल रेलवे सेफ्टी कमेटी ने अक्तूबर 2021 में लिया था. इसके बाद रिपोर्ट बनाकर भेजी गई थी. अब ट्रैक निरीक्षण के लिए टीम आई है.