Home हिंदी खबरे स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को लेकर 25 जनवरी को देशभर में किसान...

स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को लेकर 25 जनवरी को देशभर में किसान आंदोलन

0

गोंदिया,- केंद्र सरकार ने संसद में एक कानून पारित करने का वादा किया था, जो स्वामीनाथन आयोग के फार्मूले के अनुसार 383 दिनों तक दिल्ली की चौखट पर आंदोलन करने वाले किसानों को उत्पादन लागत के हिसाब से कीमत प्लस 50% प्राप्त करने का लाभ देगा लेकिन नरेंद्र मोदी सरकार अपने इस वादे से मुकर गई है। इतना ही नहीं दबे पाव चोरी से निरस्त किए गए किसान विरोधी कानून के प्रावधानों को लागू किया जा रहा है। इसके खिलाफ संयुक्त किसान मोर्चा के मंच से एक बार फिर आंदोलन की तैयारी की जा रही है। इसको लेकर सरकार को आगाह करने के लिए 25 जनवरी को देश भर में कलेक्टर कार्यालयों पर मार्च निकाला जाएगा और राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा जाएगा . इस आंदोलन में संयुक्त किसान मोर्चा के घटक संगठन शामिल हो रहे हैं।महाराष्ट्र राज्य किसान सभा के महासचिव कॉमरेड राजन क्षीरसागर व महाराष्ट्र राज्य किसान सभा की नजिलाध्यक्ष करुणा गणवीर एवंम सचिव रामचंद्र पाटिल ने यह जानकारी देते हुए बताया कि बोनस के नाम पर धान उत्पादक किसानों से ठगी की जा रही है।
केंद्र सरकार द्वारा आयातित कपास की गांठों के कारण साल भर उत्पादित कपास की कीमतों में गिरावट आई है। कॉरपोरेट कंपनियों के दबाव में प्रति क्विंटल कपास की कीमत 12 हजार रुपये से घटाकर केवल 7 हजार रुपये कर दी गई है। सोयाबीन की फसल को भी इसी तरह नुकसान हुआ है। अफ्रीका से अरहर का आयात जारी है। जहां चने की फसल का भारी उत्पादन होता है, वहीं नाफेड प्रशासन ने खुद पुराने चने को बाजार में कम कीमत पर डंप कर कीमतों को नीचे धकेल दिया है। जबकि कृषि उपज और उर्वरक, कृषि उपकरण और कृषि उत्पादन की आवश्यक वस्तुओं सहित खेती की लागत में भारी वृद्धि हुई है, केंद्र सरकार द्वारा 2 हजार के भीतर धान के गारंटीकृत दाम के नाम पर खरीदी की जा रही है कृषि ऊत्पादो मूल्य के मुल्य पर 12 से 18% जीएसटी कर लगाया जाता है ( कपास- 6080/- रु. क्विंटल, सोयाबीन) रु. 4300/- ग्राम रु. 5230/- अरहर रु. 6600/-) आंतरिक बाजार के हैं और किसानों को उधार दे रहे हैं।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच व्यापार सहयोग समझौते के परिणामस्वरूप हर साल 3 लाख टन कपास की गांठों का शुल्क मुक्त आयात हुआ है और ऐसा आयात अगले 6 वर्षों तक जारी रहेगा। साथ ही प्याज, पाम ऑयल, सोयाबीन, संतरा समेत कई तरह की कृषि जिंसों का आयात कर मुक्त कर किसानों को नुकसान पहुंचा रहे हैं। किसानों की मांग है कि भारत-ऑस्ट्रेलिया सहयोग समझौता, जिसमें कपास और अन्य कृषि उत्पादों के आयात की जानकारी छिपाई गई है, को तत्काल रद्द किया जाना चाहिए। केंद्र सरकार दबे पाव चोरीसे केंद्र सरकार द्वारा निरस्त किए गए किसान विरोधी कानून के प्रावधानों को लागू कर रही है। नाफेड द्वारा संचालित कृषि जिंस गारंटी खरीद योजना को पूरी तरह से निजी कंपनियों के हवाले कर दिया गया है और राज्य सरकार का नियंत्रण समाप्त कर दिया गया है। साथ ही इस पूरे लेन-देन को कृषि उपज मंडी समिति के दायरे से बाहर रखा गया है। इसलिए किसानों को लूटा जा रहा है। पूरे महाराष्ट्र के किसानों ने पिछले साल चना खरीदने में इसका अनुभव किया है। साथ ही वायदा बाजार में कई तरह की कृषि जिंसों को शामिल करने का प्रस्ताव है और वैश्विक मंदी की पृष्ठभूमि में केंद्र सरकार विदेशी कृषि जिंसों को भारत में डंप कर किसानों को तबाह करने के लिए मुक्त व्यापार समझौतों की शृंखला बना रही है।

प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना के माध्यम से फसल बीमा कंपनियों के प्रीमियम का भुगतान किया गया है और महाराष्ट्र में पिछले तीन वर्षों में खरीफ फसलों को नुकसान हुआ है, तब भी बीमा कंपनियों ने किसानों को बीमा मुआवजे से वंचित रखा है। करोड़ो रूपयो की बिमा राशी का अभी तक भुगतान नहीं की गई राशि का भुगतान करें और इस फसल बीमा योजना को संशोधित करें और इस योजना को राज्य स्तर पर डिजाइन करें।

लखीमपुर खीरी में किसानों के नरसंहार के जिम्मेदार मंत्री अजय मिश्रा टेनी को अभी तक मंत्रिमंडल से हटाया नहीं गया है और अपराधियों पर शासन नहीं किया गया है. साथ ही पूरी कर्जमाफी की जाए और प्रस्तावित बिजली बिल को रद्द किया जाए। कृषि उत्पादों और सेवाओं पर जीएसटी कर समाप्त किया जाना चाहिए। किसानों को पेंशन योजना दी जाए। वादे के मुताबिक 11 मांगें की जा रही हैं, जिनमें 80 हजार से ज्यादा किसान आंदोलनकारियों पर लगे मुकदमे तुरंत रद्द किए जाएं.

Exit mobile version