Home हिंदी खबरे कृषिमंत्री बिसेन ने किया मुरझड़ में हाईस्कूल का शुभारंभ

कृषिमंत्री बिसेन ने किया मुरझड़ में हाईस्कूल का शुभारंभ

0

बालाघाट दि.11-आम जनता के कल्याण एवं विकास के लिए शासन द्वारा बहुत सी योजनायें संचालित की जा रही है। इन योजनाओं का सही-सही क्रियान्वयन जनसहयोग के बिना नहीं किया जा सकता है। शासन की हर योजना के क्रियान्वयन में आम जनता का सहयोग जरूरी होता है। शाला के बच्चों को गणवेश, साईकिल से लेकर मध्यान्ह भोजन योजना में जनता की भागीदारी जरूरी है। यह बातें मप्र शासन के किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री गौरीशंकर बिसेन ने आज 11 जुलाई को लालबर्रा तहसील के ग्राम मुरझड़ में नवीन हाई स्कूल के शुभारंभ कार्यक्रम में ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कही।
मुरझड़ में हाईस्कूल के शुभारंभ अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में जिला पंचायत सदस्य झामसिंह नागेश्वर, सरपंच श्रीमती कांता मोहन डोंगरे, जिला कराटे संघ अध्यक्ष श्रीमती मौसम हरिनखेड़े, ग्राम के गणमान्य नागरिक ईश्वरीप्रसाद नगपुरे, कालूराम दशरिये, राम लिल्हारे, विवेक सिहोरे,चन्द्रकांत रहांगडाले,संतोष रहांगडाले, विनोद बोथरा, शिक्षक एवं छात्र-छात्रायें उपस्थित थे।
ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि मुरझड़ में बहुत दिनों से हाईस्कूल की आवश्यकता महसूस की जा रही थी। इस ग्राम में हाई स्कूल खुलना एक सपने के साकार होने जैसा है। मुरझड़ के बच्चों को कक्षा 9 एवं आगे की पढ़ाई के लिए 6 किलोमीटर दूर मोहगांव जाना पड़ता था। लेकिन अब गांव में ही हाई स्कूल खुलने से इस क्षेत्र की प्रतिभाओं को भी आगे आने का अवसर मिलेगा। भवन के लिए ग्रामीणों को 2 एकड़ जमीन तैयार रखना होगा। जमीन का आबंटन होने पर ही भवन की राशि मंजूर होगी।
कृषि मंत्री श्री बिसेन ने प्रदेश सरकार ने आकाशीय बिजली से मृत्यु पर सहायता राशि बढ़ाकर 4 लाख रुपये कर दी है। कृषि कार्यों के दौरान किसान की मृत्यु होने पर उसके परिवार को दो लाख रुपये की सहायता दी जाती है। पहले इस योजना के प्रकरण भोपाल भेजना पड़ता था। लेकिन अब जिला स्तर पर ही कलेक्टर इसकी मंजूरी प्रदान करने में सक्षम है। शासन ने इस योजना में प्रत्येक जिले को एडवांस मंय 5-5 लाख रुपये की दे रखी है।
ग्राम मुरझड़ की समस्याओं की चर्चा करते हुए मंत्री श्री बिसेन ने कहा कि इस क्षेत्र में पक्की सड़कें बना दी गई है। बिजली की समस्या का भी समाधान निकाला जायेगा। आने वाले वर्ष से लालबर्रा विकासखंड के 103 ग्रामों की 508 बसाहटों के प्रत्येक घर में वैनगंगा का शुद्ध पानी पहुंचा दिया जायेगा। कृषि मंत्री श्री बिसेन ने हाई स्कूल के शुभारंभ अवसर पर वृक्षारोपण भी किया।

Exit mobile version