Home हिंदी खबरे योग जीवन में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करता हैं- सरपंच शामदेवी ठाकरे

योग जीवन में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करता हैं- सरपंच शामदेवी ठाकरे

0
योग दिवस पर अनेकों ग्रामवासियों ने किया स्वस्थ्य रहने का संकल्प
गोंदिया: हर साल 21 जून को अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) मनाया जाता है. भारतीय संस्‍कृति दुनिया की सबसे पुरानी संस्‍कृतियों में से एक है. भाारत ने दुनिया को बहुत कुछ दिया है और इन्‍हीं में से एक योग भी है. आज योग सिर्फ भारत की सीमाओं तक ही सीमित नहीं है बल्‍कि अब इसे अंतरराष्‍ट्रीय ख्‍याति मिल चुकी है. इसे योग की महिमा ही कहा जाएगा कि आज दुनिया भर के लोग इसे अपनी जीवनशैली का हिस्‍सा बना रहे हैं. शरीर को स्‍वस्‍थ और निरोगी बनाए रखने के लिए योग से बेहतर कुछ नहीं. यही नहीं योग आपके जीवन में सकारात्‍मक ऊर्जा भी लेकर आता है.उक्त आशय योग दिवस पर कुड़वा ग्राम पंचायत की सरपंच श्रीमती शामदेवी युगलकिशोर ठाकरे ने व्यक्त किया।
21 जून को ग्राम कुड़वा के हनुमान मंदिर परिसर पर योग दिवस का आयोजन किया गया था, जहां योग प्रशिक्षक सरोज दीदी ने अनेकों उपस्थित महिला, पुरुषों को करीब 45 मिनट तक योग के आसन करवाकर निरोगी रहने के गुर सिखाए।इस अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्षता सरपंच शामदेवी ठाकरे ने की। प्रस्तावना व संचालन पूर्व विमुस अध्यक्ष प्रभाकर ढोमने ने किया। अतिथि के तौर पर रामचंद्र कटरे व अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।
सरपंच श्रीमती ठाकरे ने आगे कहा, संयुक्त राष्ट्र ने 21 जून को अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाने का ऐलान करके पूरी दुनिया को स्वस्थ रहने का मंत्र दिया था. आज भारत के इस प्राचीन योगासन विधि को दुनिया मान रही है, और उसे अपने जीवन में उतार रही है। हम कुड़वा ग्रामवासियों को भी संकल्प लेना चाहिये कि गाँव को योग के द्वारा ही रोगमुक्त किया जा सकता है।
योग दिवस को सफल बनाने में नरेश पटले, भुवन बोपचे, दीनदयाल पटले, मालिकराम कटरे, हटवार गुरुजी, बिसेन गुरुजी आदि ने प्रयास किया। आभार दामोदर बड़वाईक ने माना।

Exit mobile version