Home हिंदी खबरे अकाल रहित महाराष्ट्र का सपना होगा साकार -मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस

अकाल रहित महाराष्ट्र का सपना होगा साकार -मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस

0

वर्धा, दि. ५ :  राज्य सरकार जलयुक्त भागों तथा वॉटर शेड के माध्यम से प्रकृति की क्षमता को पुनर्जीवित करने का काम बड़े जोर शोर से कर रही है प्रकृति से जो अब तक लिया है उसे प्रकृति को वापस करने के लिए वर्धा जिले के सावंगी पोड आदिवासी बहुल गाँव में ग्रामीणों ने जो मेहनत की है उसके परिणामस्वरूप अगले ५० वर्षों में इस गाँव में अकाल नहीं पड़ेगा । मित्र के रूप में सरकार ग्रामीणों के साथ है । धीरे – धीरे यह परिवर्तन पूरे राज्य में आएगा और पूरे महाराष्ट्र को अकाल मुक्त बनाने का सपना साकार होगा, ऐसा विश्वास मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने व्यक्त किया ।
‘सत्यमेव जयते वॉटर कप’ स्पर्धा में सहभागी हुए सावंगी पोड गाँव में विकास के विभिन्न कार्यों को देखने तथा सामाजिक संगठनों के सत्कार समारोह में मुख्यमंत्री बोल रहे थे । इस अवसर पर सांसद रामदास तडस, विधायक पंकज भोयर, अपर मुख्य सचिव प्रवीण परदेशी, विभागीय आयुक्त अनूप कुमार,जिलाधिकारी शैलेश नवाल, पूर्व विधायक दादाराव केचे तथा सरपंच वर्षा धुर्वे आदि मान्यवर उपस्थित थे ।
आदिवासी संस्कृति आज भी जीवित है, इसका एकमात्र कारण है कि आदिवासी समाज ने प्रकृति की रक्षा की है, ऐसा कहते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘वॉटर कप स्पर्धा’ में काम करने वाले सभी नायक हैं । इस गाँव ने जो परिश्रम किया है वह आने वाली पीढियों के लीए लाभदायक होगा । यह योजना भले ही सरकार की नहीं है मगर गाँव के लोग जितना अधिक इस कार्यक्रम के तहत मेहनत करेंगे
सरकार भी उतना सहयोग करेगी, ऐसा आश्वासन मुख्यमंत्री ने दिया ।
‘वॉटर कप स्पर्धा’ में ८ अप्रैल से ४ मई २०१७ तक ३७ दिनों में १ लाख ७५ हजार घनमीटर जल क्षेत्र का काम पूरा हुआ और ५ मई से २२ मई के बीच जो काम होगा उस से ५ लाख घनमीटर जल क्षेत्र तैयार होगा ऐसी अपेक्षा है । कुल मिलाकर ४५ हजार कार्य दिवस काम होने की संभावना है ।

Exit mobile version