Home हिंदी खबरे मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को वॉशिंग्टन में पुरस्कार प्रदान

मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को वॉशिंग्टन में पुरस्कार प्रदान

0

मुंबई  : राज्य में नए विकास पर्व की शुरुवात करनेवाले महाराष्ट्र के नेतृत्व का आज सात समुन्दर पार अनोखा और गौरवपूर्ण सम्मान हुआ. अमरीका के जॉर्जटाऊन यूनिवर्सिटी, इंडिया इनिशिटिव और सेंटर फॉर इंटरनॅशनल स्टडिज की ओर से मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को आज वॉशिंग्टन में ‘आऊटस्टॅडिंग लीडरशिप इन डेवलपमेंट ’ पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया. साथ ही विश्व बैंक ने राज्य के महत्वपूर्ण प्रकल्पों को आर्थिक सहयोग की तैयारी दर्शायी है.  फोर्ड मोबिलिटी कंपनी की ओर से एकीकृत यातायात व्यवस्था के लिए सेंटर ऑफ एक्सलन्स की निर्मिति के लिए राज्य में निवेश किया जाएगा.
अमरीका की राजधानी में आज हुए विशेष पुरस्कार वितरण समारोह में  विभिन्न क्षेत्रों के गणमान्यों की उपस्थिति थीं. मुख्यमंत्री ने इस सत्कार को उत्तर देते हुए राज्य में परिवर्तन पर्व की यशोगाथा का वर्णन किया. यह पुरस्कार महाराष्ट्र की जनता को समर्पित किया है, ऐसा बताकर मुख्यमंत्री ने कहा कि, हमने राज्य के सूत्र जब हाथ में लिया तब राज्य को बड़े पैमाने में अकाल का सामना करना पड़ता था. शाश्वत खेती के लिए जलसंवर्धन ही सर्वोत्तम उपाय है, यह बात ध्यान में लेकर राज्य के अकाल पीड़ित गाँवों में जलयुक्त शिवार अभियान का प्रभावी अमल किया. अकाल और टैंकर मुक्त होने के लिए इन गांवों की अर्थ निति में भी बदलाव आया है. जन सहभाग इस अभियान की सबसे बड़ी सफलता है, इससे  जलयुक्त शिवार अब एक जन आंदोलन बना है. नागरिकों ने केवल श्रमदान और निधि संकलन ही नहीं किया बल्कि पानी का विज्ञान भी समझ लिया, यह बात महत्वपूर्ण है, ऐसा मुख्यमंत्री ने कहा.
फोर्ड मोबिलिटी की कार्यकारी उपाध्यक्ष और अध्यक्ष मर्सी क्लेव्होर्न तथा मोबिलिटी मार्केटिंग एन्ड ग्रोथ के उपाध्यक्ष ब्रेट व्हेटली के साथ भी मुख्यमंत्री ने चर्चा की. राज्य में एकीकृत यातायात के व्यवस्था के लिए सेंटर ऑफ एक्सलन्स की  निर्मिति के लिए 50 मिलियन डॉलर्स (लगभग 341 करोड़ रूपये)के निवेश का प्रस्ताव इस समूह ने दिया. राज्य में स्मार्ट मोबिलिटी प्लान तैयार करने की दृष्टि  से यह सेंटर उपयोगी साबित होगा. इससे पहले एमएमआरडीए और फोर्ड के बीच 24 नवम्बर 2017 को करारपर हस्ताक्षर किए गए
थे. इसके अनुसार फोर्ड ने अपने निधि से बसेस, रेलवे, मेट्रो, ऑटो, टॅक्सी इन सभी यातायात साधनों का समावेश युक्त यात्रियों के लिए सामायिक प्रारूप का प्राथमिक अभ्यास किया है.साथ ही जॉन्सन कंट्रोल्स के ग्लोबल सस्टेनेबिलिटी एन्ड इंडस्ट्री इनिशिएटिव के उपाध्यक्ष क्ले नेस्लर से भी मुख्यमंत्री ने मुलाक़ात की.भारत में इंटिलिजन्ट ट्राफिक कंट्रोल सिस्टम्स के लिए निवेश करने की तैयारी इस समय उन्होंने दर्शायी.
यूएस-इंडिया स्ट्रॅटेजिक पार्टनरशिप फोरम की ओर से (यूएसआयएसपीएफ) आयोजित बिजनेस फोरम के लिए मुख्यमंत्री फडणवीस उपस्थित थे. इस समय उपस्थितों से संवाद करते हुए मुख्यमंत्री ने महाराष्ट्र की ऊँची उड़ान और बुनियादी सुविधाओं पर आधारित विकास का मॉडल इस विषयपर अपने विचार व्यक्त किए. मुंबई तेजी के साथ फिनटेक राजधानी के रूप में आगे आ रही है. राज्य ने हाल ही में  फिनटेक निति घोषित की है. इंडस्ट्री 4.0 की दृष्टि से भी महाराष्ट्र ने महत्वपूर्ण कदम उठाया है. युवाओं के कौशल्य विकास पर सर्वाधिक जोर दिया जा रहा है.  इंजीनियरिंग कॉलेज और आयटीआय द्वारा उद्योगों को साथ लेकर आवश्यकता के अनुसार कौशल्य विकास प्रशिक्षण के पाठ्यक्रम शुरू किए है, ऐसा भी मुख्यमंत्री ने बताया. इस समय मुख्यमंत्री ने उपस्थितों के विभिन्न सवालों के जवाब दिए.
बिजनेस फोरम के लिए अमरीका के अग्रणी कंपनियों के प्रतिनिधि साथ ही अमरीका में भारतीय राजदूत नवतेज सारना, यूएसआयएसपीएफ के अध्यक्ष तथा मुख्य कार्यकारी अधिकारी मुकेश आघी, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त मुख्य सचिव प्रवीण परदेशी, सुचना तकनिकी विभाग के प्रधान सचिव एस.वी.आर. श्रीनिवास, एमआयडीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी संजय सेठी आदि उपस्थित थे.

Exit mobile version