Home हिंदी खबरे भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में शहीद बिरसा मुंडा का योगदान अविस्मरणीय-विनोद अग्रवाल

भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में शहीद बिरसा मुंडा का योगदान अविस्मरणीय-विनोद अग्रवाल

0
गोंदिया। ब्रिटिश शासनकाल में अंग्रेजों से लोहा लेकर भारत के आदिवासी समाज को बचाने का संघर्ष करने वाले तथा समाज को दशा और दिशा देने के लिए सामाजिक, आर्थिक, शैक्षणिक व स्वच्छता की क्रांति पैदा कर नई चेतना भरने वाले भारतीय इतिहास के स्वतंत्रता संग्राम के महानायक शहीद बिरसा मुंडा आदिवासी समाज के प्रणेता थे। जिन्होंने समाज को उनके अधिकार दिलाने के लिए अपने प्राणों की आहुति दी। आज भी उनके संघर्ष और योगदान प्रासंगिक हैं जिन्हें आदिवासी समाज उन्हें पूज्यनीय मानकर उसे आत्मसात कर रहा है।उक्त आशय के उद्गार भाजपा पूर्व जिलाध्यक्ष विनोद अग्रवाल ने व्यक्त किये।
वे ग्राम सालइटोला/निलागोंदी में बिरसा मुंडा चौक में आयोजित क्रांतिवीर शहीद बिरसा मुंडा जयंती समारोह में दीप प्रज्वलन कार्यक्रम में उद्घाटक के रूप में बोल रहे थे।
कार्यक्रम में मुख्य रुप से ग्राम के सरपंच दुलीचंद उइके, कार्यक्रम के अध्यक्ष मनोज मर्सकोल्हे, झनक उइके, शैलेश परते, टिंगू अग्रवाल, रोहित अग्रवाल, रतिराम टेकाम, रमेश नागरिकर, झिंगर पटले, कारुजी कावड़े, डॉ खरे, राजेश देशमुख, भरत उके, सोमाजी गणवीर, सोनू मर्सकोल्हे, जीवन कुंजाम, सेवकदास मेश्राम, तिलक चंद महाराज, हंसराम ठाकरे, बाबाराम उइके, कैलाश ऊईके एवं भोजराज उइके समेत समाज के अनेकों मान्यवर उपस्थित थे।
विनोद अग्रवाल ने कहा कि शहीद बिरसा मुंडा के कार्य व संघर्ष अविस्मरणीय है। उन्होंने कहा कि देश के इतिहास में 15 अगस्त को लाल किले से संबोधित करने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी पहले प्रधानमंत्री थे जिन्होंने स्वतंत्रता संग्राम में शहीद बिरसा मुंडा के संघर्षों का जिक्र किया व समाज को नई दिशा देने पर संबोधित किया। उन्होंने कहा कि सरकार आदिवासी समाज के उत्थान के लिए सामाजिक, आर्थिक और शैक्षणिक स्तर पर कार्य कर रही है। वे समाज हित के लिए सदेव तत्पर रहेंगे और समय-समय पर उनके साथ खड़े रहेंगे।

Exit mobile version