रोहित पवार की स्वराज्यध्वज यात्रा शुरू, स्वराज्यध्वज करेगा १२ हजार किमी की यात्रा

0
39

अहमदनगर,दि.10 सितंबरः- एनसीपी विधायक रोहित पवार द्वारा परिकल्पित स्वराज्य ध्वज पूजन यात्रा का आज शुभारंभ हुआ। अहमदनगर जिले के कर्जत स्थित सद्गुरु संत श्री गोदड महाराज के मंदिर में गुरुवार को, 9 सितंबर की सुबह स्वराज्य ध्वजपूजन किया गया। विधायक रोहित पवार के हातों ध्वजपूजन के बाद स्वराज्य ध्वज यात्रा शुरू की गई। स्वराज्य ध्वज यात्रा छह राज्यों में 12,000 किलोमीटर का सफर तय कर महाराष्ट्र लौटेंगी।

विधायक रोहित पवार ने महाराष्ट्र के वीरता तथा शौर्यपूर्ण गौरवशाली इतिहास परंपरा को फिर से उजागर करने के हेतू से स्वराज्य का भगवा झंडा अपने कंधों पर उठा लिया है। महाराष्ट्र के 36 जिलों, भारत के 6 राज्यों, और 74 प्रेरणा स्थानों पर जाने के बाद यह यात्रा दशहरा के शुभ अवसर पर महाराष्ट्र लौटेगी। उसके बाद अहमदनगर स्थित शिवपट्टण किलेपर 74 मीटर लंबा भगवा झंडा लहराया जाएगा। शायद ये देश ही नहीं बल्कि दुनिया का भी सबसे ऊंचा झंडा होगा।

सद्गुरु संत श्री गोदड महाराज मंदिर में इस पूजा के बाद, शहर के चारों ओर स्वराज्य ध्वज यात्रा का स्वागत किया गया।
मानवता तथा भक्ति और शक्ति का प्रतीक यह स्वराज्य ध्वज सभी जातियों और धर्मों के लोगों का अपना ध्वज है और इस यात्रा का आयोजन हमारे गौरवशाली इतिहास की जानकारी सभी देशवासियों तक पहुंचाने के लिए किया गया है, इस बात को स्पष्ट करते हुए विधायक रोहित पवार ने कहा कि यह ध्वज यात्रा अगले 37 दिनों तक जारी रहेगी, और लोग इसमें खुद होकर शामिल हो रहे है। इस यात्रा के दौरान कोरोना नियमों का सख्ती से पालन करने की सूचना दी गई है, ऐसी जानकारी भी रोहित पवार ने दी है।

महाराष्ट्र का गौरव बढ़ाने के लिए यात्रा

अहमदनगर जिले के खर्डा में छत्रपती शिवाजी महाराज द्वारा स्थापित हिंदवी स्वराज की सबसे बडी और आखिरी लड़ाई निजाम के खिलाफ हुई। इस लड़ाई में स्वराज को महान जीत हासिल हुई। इस किले के ऐतिहासिक महत्व को समझते हुए रोहित पवार ने इस क्षेत्र को एक नई पहचान देने का फैसला किया है। इसी प्रेरणा से दुर्ग परिसर में भव्य ध्वजारोहण किया जाएगा और देशभक्ति की अपार ऊर्जा देने वाले शौर्य के प्रतीक 74 मीटर ऊंचे भगवा ध्वज को फहराया जाएगा।

इस बीच पुष्प वर्षा के साथ शुरू हुई स्वराज्य ध्वज यात्रा का आज विभिन्न स्थानों पर स्वागत किया गया। इस स्वराज्य ध्वज यात्रा के पूजन कार्यक्रम में बडे पैमाने पर लोग शामिल हुए। महाविकास आघाडी के कई नेताओं ने भी इस कार्यक्रम में शिरकत की। यह स्वराज्य ध्वज पूजन यात्रा लोगों की पूर्ण भागीदारी और सहयोग से होगी। ऐसा विश्वास रोहित पवार ने व्यक्त किया है ।

गुरूवार की दोपहर इस स्वराज ध्वज यात्रा का पूजन शिवनेरी किले पर किया गया । शिवनेरी से होते हुए यात्रा नें महाराष्ट्र के प्रख्यात अष्टविनायक स्थानों में एक, जुन्नर स्थित लेण्याद्री देवस्थान कि भी भेंट की ।