बालाघाट में रुपयों के लालच में तेंदुए का शिकार, पांच गिरफ्तार

0
24

बालाघाट,। रुपयों के लालच में वन्यजीवों का शिकार हो रहा है। मध्य प्रदेश के बालाघाट जिले में लगातार वन्यजीव अंधविश्वास का शिकार हो रहे है। नोटों की झड़ती के नाम पर तेंदुए के अंग लेकर वन अमले ने पांच लोगों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्त में आए आरोपितों ने चौंकाने वाला खुलासा किया है। तेंदुए का शिकार कर उसके पंजे काटकर नाखूनों से नोटों की झड़ती कराने के फिराक में भांडी गांव में पांच आरोपितों को पकड़ लिया गया है।

तांत्रिक की तलाश में पहुंचे थे भांडी

तेंदुए का शिकार करने वाले आरोपित तांत्रिक की तलाश में भांडी पहुंचे थे, लेकिन झड़ती करने के पहले ही वन विभाग के हिरासत में आ गए। वन विभाग तांत्रिक की तलाश में जुट गई है। बताया गया है कि दक्षिण सामान्य वन मंडल बालाघाट के वन परिक्षेत्र वारासिवनी अंतर्गत ग्राम भांडी में तेंदुए के चार पंजों पर पैसों की झड़ती करने वाले थे। आरोपितों के कब्जे से तेंदुए के चार पंजे जब्त किए है।

तेंदुए का खामी बीट में किया था शिकार

आरोपितों ने पूछताछ के दौरान बताया कि तेंदुए के पंजे रामसिंह पिता मोहरलाल उइके ग्राम कातोली द्वारा पुनाराम पिता कंसलाल नेवारे, टेकचंद पिता मयाराम धोबी दोनों ग्राम भांडी और संतोष पिता सुरेश दुबे ग्राम आलेझरी को दिया गया था।तेंदुए का शिकार उत्तर सामान्य वन मंडल बालाघाट के दक्षिण लामता सामान्य परिक्षेत्र के बीट खामी भाग-1 में किया गया था।जहां मौके से उसके अवशेष प्राप्त किए गए। पंजों को धन लाभ की इच्छा से अन्य पांच आरोपितों को वितरित किया गया था।आरोपितों को पकड़ने में शिशुपाल गनवीर वनपाल, नरेंद्र कुमार शेंडे, विजयभान नागेश्वर, सौरभ यादव, दिलीप पालेवार वनरक्षक, बालाघाट सामान्य का अमला अनिल तिवारी, लुकेंद्र बिसेन, प्रकाश साहू, दक्षिण लामता सामान्य का स्थानीय अमला सौरभ शरणागत वन परिक्षेत्र अधिकारी, देवांशु कुमार वनरक्षक, रेखा भलावे वनपाल, दिशा दमाहे वनरक्षक सहित अन्य का योगदान रहा।

मुखबिर से सूचना मिली थी कि ग्राम भांडी में तेंदुए के पंजों पर पैसाें की झड़ती किए जाने की तैयारी की जा रही है।जिसकी सूचना मिलने पर उड़नदस्ता टीम के साथ मौके पर पहुंचकर पांच आरोपितों को हिरासत में लिया गया है।सौरभ शरणागत, वन परिक्षेत्र अधिकारी, दक्षिण लामता सामान्य।