पोस्टल कर्मचारी डॉ बाबासाहेब अम्बेडकर के लेबर मिशन को सफल बनाने में कामयाब हो सकते -जे एस पाटिल

0
17

नागपूर,दि.25– इंडिपेंडेंट पोस्टल वर्कर्स यूनियन के प्रथम राष्ट्रीय अधिवेशन में स्वतंत्र मजदूर यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे एस पाटिल ने बतौर मुख्य मार्गदर्शक के रूप में बताया कि यदि हम राइट डायरेक्शन में चलकर काम करते है तो निश्चित रूप से बाबासाहेब अंबेडकर को अपेक्षित स्वाभिमानी ट्रेड यूनियन का सपना पूरा कर सकते हैं । उन्होंने कहा कि डॉ बाबासाहेब अम्बेडकर ने जिस व्यवस्था के विरुद्ध आजीवन संघर्ष किया उसी व्यवस्था को पोषक ट्रेड यूनियनों के हम मेम्बर हैं, हमें उसे छोड़कर अपनी स्वयं की फुले-शाहू-आंबेडकर के विचारों को समर्पित इंडिपेंडेंट पोस्टल वर्कर्स यूनियन से जुड़कर ये हो सकता हैं ।
इस अवसर पर ILU के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नरेन्द्र जारोंडे ने वेल्फेयर और ट्रेड यूनियन में क्या फर्क है और क्या अधिकार है इसका तुलनात्मक विश्लेषण किया और आवाहन किया कि बाबासाहेब डॉ आंबेडकर ने कामगारों के हित में जो 44 लेबर-लॉ बनवाये थे उसे आज खत्म और निष्प्रभावी किया जा रहा है, हम बाबा के अनुयायियों ने कामगार हितैषी कानूनों को बचाने के लिए संघर्ष करना चाहिए ।90 % श्रमिक संघ अधिनियम के तहत बनी श्रमिक संगठन कि तुलना में हम सामाजिक संघटन के 10% अधिकारों पर कबतक डिपेंड रहेंगे ।डाक विभाग के डॉ बाबासाहेब आंबेडकर के अनुयायियों ने प्रस्थापित ट्रेड यूनियनों की डिपेंडेंसी को तोड़कर स्वयं इंडिपेंडेंट हो जाये और ट्रेड यूनियन एक्ट-1926 और ट्रेड डिस्प्यूट एक्ट-1947 जैसे अधिकार सम्पन्न इंडिपेंडेंट पोस्टल वर्कर्स यूनियन से जुड़ने की आवश्यकता है।
नागपुर रीजन की पोस्टमास्टर जनरल आदरणीय श्रीमती शोभा मधाळे ने महापुरुषों की प्रतिमा पर माल्यार्पण व दीप प्रज्वलित कर अधिवेशन का उदघाटन किया मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए बताया कि विभाग के हितों के साथ साथ हमने व्यक्तिगत विकास पर भी ध्यान देना चाहिए, विभाग के जिम्मेदार कर्मचारी के नाते हमे कन्डक्ट रूल, डिसिप्लिन, स्टाफ वेल्फेयर के साथ पर्यावरण और संविधान का ज्ञान भी होना चाहिए उन्होंने महिला कर्मचारियों से संबंधित उनके हक अधिकारों से अवगत कराया साथ ही विभाग की अनेक जनोपयोगी और कल्याणकारी योजना को जनसाधारण तक पहुचाने का आवाहन किया जिससे आर्थिक विकास के साथ साथ महिला सशक्तिकरण भी हो सके ।

इस अवसर पर रेल्वे के कामगार नेता व आरटीआई एक्टिविस्ट विकास गौर ने भी प्रेरक मार्गदर्शन किया ।अधिवेशन को देश के विभिन्न राज्यों से आये हुए डेलिगेट्स ने भी संबोधित किया जिसमें प्रमुखता से दिल्ली से  राजेश कटारिया, राजवीर जी,राजस्थान से इन्द्रराज मीना, जब्बार सिंह मीणा, वडोदरा गुजरात से राजेन्द्र रोहितजी, एमपी के विजय अस्के, कृपाशंकर दडेहरियाजी , यवतमाल महाराष्ट्र से चंद्रमणि लोखंडे, नागपुर से गौतम मेश्राम और संकल्प लिया कि पूरे डाक विभाग में अम्बेडकरी विचारों की ट्रेड यूनियन को स्थापित किया जायेगा ।
अधिवेशन में राष्ट्रीय कार्यकारिणी भी गठीत की गई । जिसमें अध्यक्ष नागपुर महाराष्ट्र से दिनेश बोरकर, प्रधान महासचिव राजस्थान से इन्द्र राज मीना को चुना गया ।अधिवेशन की भूमिका और सूत्र संचालन दिनेश बोरकर ने किया आभार प्रदर्शन इंद्र राज मीना ने किया । अध्यक्षीय भाषण प्रमोद मून ने करते हुए कहा कि हमने वाद विवाद में न पड़कर संवाद के जरिए लोगों को जोड़ने का काम करे ।अधिवेशन में वरिष्ठ पोस्टमास्टर नागपुर जीपीओ श्री अम्बेकडर राजू के अलावा बड़ी संख्या में डाक विभाग के अधिकारी, कर्मचारियों ने हिस्सा लिया ।
अधिवेशन के सफलता के लिए सर्वश्री ILU के राष्ट्रीय संघटक गणेश उके,प्रल्हाद बोरकर, एस के लोखंडे, आदेश मेंढे, सूरज पुरभे, जासुन्द पाटील, सुरेश सुखदेवे, श्रीमती प्रतिभा इंगोले, उज्वला पगारे आदि साथियों ने परिश्रम किये ।