राहुल गांधी ने बताया कितनी आएंगी INDI गठबंधन की सीटें, Exit Poll को मोदी फैंटेसी मीडिया पोल

0
8

कांग्रेस के राज्यसभा सांसद जयराम रमेश ने कहा कि निवर्तमान पीएम नरेंद्र मोदी को 4 जून को जाना होगा। उन्होंने एग्जिट पोल को मैनेज किया है। एग्जिट पोल और 4 जून के नतीजों में बहुत बड़ा अंतर होगा।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की अगुवाई में रविवार, 2 जून को दिल्ली मुख्यालय में बैठक हुई। इस बैठक में पार्टी महासचिव केसी वेणुगोपाल, सांसद राहुल गांधी समेत अन्य नेता शामिल हुए। कांग्रेस विधायक दल के नेता और प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक में शामिल हुए। बैठक में 4 जून को मतगणना के दिन की रणनीति पर चर्चा हुई।

कांग्रेस पार्टी ने एग्जिट पोल के अनुमानों को खारिज कर दिया है, जिसमें पीएम नरेंद्र मोदी को अधिक जनादेश के साथ सत्ता में लौटते दिखाया गया है। बैठक के बाद बाहर आए राहुल गांधी ने मीडिया से बात की। उन्होंने कहा कि यह एग्जिट पोल नहीं है, यह मोदी मीडिया पोल है। यह उनका फैंटेसी पोल है। जब उनसे INDI गठबंधन की सीटों की संख्या के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा- क्या आपने सिद्धू मूसे वाला का गाना 295 सुना है? 295। इतनी ही सीटें INDI गठबंधन की आने वाली हैं।

देखिए क्या बोले राहुल गांधी…

 

मनोवैज्ञानिक गेम खेल रहे मोदी-शाह
कांग्रेस के राज्यसभा सांसद जयराम रमेश ने कहा कि निवर्तमान पीएम नरेंद्र मोदी को 4 जून को जाना होगा। उन्होंने एग्जिट पोल को मैनेज किया है। एग्जिट पोल और 4 जून के नतीजों में बहुत बड़ा अंतर होगा। प्रधानमंत्री मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह मनोवैज्ञानिक खेल खेल रहे हैं। वे विपक्षी दलों, चुनाव आयोग, मतगणना एजेंटों, रिटर्निंग अधिकारियों पर दबाव बनाने की कोशिश कर रहे हैं और ऐसा माहौल बना रहे हैं कि वे वापस आ रहे हैं लेकिन हकीकत पूरी तरह से अलग है।

जयराम रमेश ने कहा कि आज कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और सांसद राहुल गांधी ने हमारे सभी उम्मीदवारों से बातचीत की और कल भारत गठबंधन के नेताओं ने मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर बैठक की और चर्चा की। सभी का मानना ​​था कि भारत को 295 से कम सीटें नहीं मिलेंगी। हम प्रधानमंत्री मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा खेले जा रहे मनोवैज्ञानिक खेलों का सामना करेंगे और 4 जून को जीतेंगे। आज शाम 4:30 बजे भारत गठबंधन का एक प्रतिनिधिमंडल चुनाव आयोग से मिलेगा और मतगणना के दिन के बारे में अपनी मांगें रखेगा।

 

जानिए कैसा है एग्जिट पोल?
इंडिया न्यूज- न्यूजएक्स-डी-डायनेमिक्स ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अपना एग्जिट पोल पूर्वानुमान जारी किया। एग्जिट पोल के अनुसार, सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को अपने दम पर 543 सीटों में से 315 सीटें और एनडीए सहयोगियों के साथ गठबंधन में 371 सीटें जीतने की उम्मीद है। इस बीच, कांग्रेस 60 सीटें और अन्य इंडी गठबंधन दलों के साथ गठबंधन में 125 सीटें जीतेगी।

अन्य दल जो एनडीए या इंडी गठबंधन के साथ गठबंधन में नहीं हैं, उन्हें 47 सीटें जीतने की उम्मीद है। इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया एग्जिट पोल के अनुसार, एनडीए को लोकसभा चुनाव में 361-401 सीटें जीतने का अनुमान है। इंडिया ब्लॉक को 131-166 सीटें जीतने की उम्मीद है। अन्य दलों को 8 से 20 सीटें मिल सकती हैं। रिपब्लिक पीमार्क एग्जिट पोल ने एनडीए को 543 में से 359 सीटें, इंडिया ब्लॉक को 154 और अन्य को 30 सीटें दीं। रिपब्लिक मैट्रिज पोल ने एनडीए को 353-368 सीटें, इंडिया ब्लॉक को 118-113 और अन्य को 43-48 सीटें दीं। 

न्यूजएक्स डायनेमिक्स ने एनडीए को 371 सीटें, इंडिया ब्लॉक को 125 और अन्य को 47 सीटें दीं। एनडीटीवी पर जन की बात एग्जिट पोल के अनुसार, एनडीए 377 सीटें, एनडीए 151 और अन्य 15 सीटें जीतने की ओर अग्रसर है। इंडिया टीवी पोल ने एनडीए को 371-401 सीटें, इंडिया ब्लॉक को 109-139 सीटें और अन्य को 28-38 सीटें दीं। न्यूज18 मेगा एग्जिट पोल के अनुसार, एनडीए 355 से 370 सीटें, इंडिया ब्लॉक 125 से 140 सीटें और अन्य 42 से 52 सीटें जीतने की ओर अग्रसर है।

अगर एग्जिट पोल की भविष्यवाणियां 4 जून को वोटों की गिनती के समय सच साबित होती हैं, तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जवाहरलाल नेहरू के बाद लोकसभा चुनावों में लगातार तीन बार जीतने वाले एकमात्र पीएम बन जाएंगे।