50 नए रूट्स पर शुरू होगी फ्लाइट,महाराष्ट्र से गोंदिया एंव सिंधुदुर्ग का समावेश

0
304

नई दिल्ली(एजंसी)ः-  देश में 4 नए एयरपोर्ट बनाए जाएंगे और 50 नए रूट्स पर फ्लाइट्स की शुरुआत होगी. इनमें से 30 रूट्स पर अक्टूबर के महीने में ही उड़ान शुरू करने की योजना है. गुरुवार को केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपने मंत्रालय का 100 दिनों का प्लान देश के सामने रखते हुए इस बात की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि योजना को पूरा करने के लिए 30 अगस्त से 30 नवंबर तक की अवधि तय की गई है.केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ने कहा कि उड़ान योजना के तहत अगले 100 दिन में 5 नए हवाईअड्डों का लक्ष्य है. गुजरात में केशोद, झारखंड में देवघर, महाराष्ट्र में गोंदिया और सिंधुदुर्ग और उत्तर प्रदेश में कुशीनगर. हिमाचल प्रदेश में चार और उत्तराखंड में दो नए हेलीपैड बनाए जाएंगे.इसके साथ ही उन्होंने बताया कि उड़ान योजना में अगले 100 दिन में हम 50 नए रूट्स की शुरुआत करने जा रहे हैं. इसमें से 30 नए रूट की शुरुआत हम अक्टूबर के महीने में ही करेंगे.

उन्होंने कहा कि सरकार की जवाबदेही जनता के प्रति होनी चाहिए. इसलिए हमने नागर विमानन मंत्रालय का 100 दिन का टारगेट तय किया है. हमने मंत्रालय के लिए 100 दिन की कार्य योजना बनाई है, जिसके आधार पर हम हितधारकों के प्रति पारदर्शिता के साथ जवाबदेही रख पाएं. इस कार्य योजना में हमने 3 मुख्य लक्ष्य रखे हैं, पहला अधोसंरचना, दूसरा नीति के लक्ष्य और तीसरा अंग सुधार पहल हैं.

4 नए हवाईअड्डों का रखा जाएगा आधारशिला

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि अधोसंरचना में हम चार नए हवाईअड्डों की आधारशिला रखने जा रहे हैं. पहला हवाईअड्डा उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में 255 करोड़ रुपए का होगा, उत्तराखंड के देहरादून एयरपोर्ट में 457 करोड़ रुपए का निवेश किया जा रहा है. त्रिपुरा में अगरतला एयरपोर्ट में 490 करोड़ का निवेश होगा. जेवर एयरपोर्ट कुल 30,000 करोड़ रुपए का प्रोजेक्ट रहेगा. चौथे फेज़ तक जेवर एयरपोर्ट की क्षमता 7 करोड़ की बनने जा रही है.

प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने बताया कि कुशीनगर एयरपोर्ट में एयरबस 321 और बोइंग 737 उड़ानों की सफल लैंडिंग की क्षमता होगी. कुशीनगर बौद्ध सर्किट का केंद्र बिंदु बनेगा. सिंधिया ने बताया कि उत्तराखंड के देहरादून एयरपोर्ट में 457 करोड़ रुपये का निवेश किया जा रहा है. देहरादून हवाई अड्डे, उत्तराखंड पर एक नया टर्मिनल भवन बनेगा. इस निवेश के बाद टर्मिनल भवन वर्तमान में 250 यात्रियों के मुकाबले 1800 यात्रियों को संभाल सकेगा.