प्रसिद्ध स्वीडिश फर्नीचर कंपनी आयकिया स्टोर का भूमि पूजन

0
20

स्वस्थ वातावरण के कारण अनेक स्वीडिश कंपनी महाराष्ट्र आने को उत्सुक – मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडनवीस
ठाणे , दि. १९ : आयकिया ( IKEA) जैसी स्वीडन की मशहूर फर्नीचर कंपनी ने मुंबई में अपने भव्य स्टोर्स खोलने की पहल की है , यह खुशी की बात है । स्वीडन की और भी मशहूर कंपनियाँ महाराष्ट्र आना चाहती हैं , ऐसा मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडनवीस ने यहाँ कहा । आयकिया कंपनी के भव्य फर्नीचर स्टोर का भूमि पूजन मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडनवीस के हाथों संपन्न हुआ । इस अवसर पर मुख्यमंत्री बोल रहे थे । ठाणे औद्योगिक परिसर में ठाणे – बेलापुर मार्ग पर २६ एकड़ के प्लॉट पर यह स्टोर वर्ष २०१९ तक बन कर तैयार होगा । इसके निर्माण पर एक हजार करोड़ की लागत आएगी और इससे २५०० लोगों को रोजगार मिलेगा ।
मुख्यमंत्री ने  पिछले वर्ष जर्मनी के अपने दौरे का जिक्र करते हुए कहा कि तब स्वीडन के दौरे के बीच बहुत कम समय के लिए स्टॉकहोम स्थित आयकिया कंपनी के अति आधुनिक स्टोर के भ्रमण के समय कंपनी  के साथ शिष्टमंडल की चर्चा हुई और एक समझौता हुआ । बाद में केवल एक ही दिन में पर्यावरण संबंधी मंजूरी दे दी गई और इस प्रकार इस प्रकल्प का काम आसान हो गया । मुख्यमंत्री ने कहा कि आज राज्य में औद्योगिक परिस्थिति तेजी से बदल रही है । बहुत से सरकारी नियमों और शर्तों को आसान बना दिया गया है जिससे महाराष्ट्र में  बहुत सी स्वीडिश कंपनी आना चाहती हैं । यह हमारे लिए प्रसन्नता की बात है ।
मुख्यमंत्री ने कहा कि आयकिया के इस स्टोर के खुलने से  स्थानीय उद्योग तथा स्थानीय कारीगरों को बड़े स्तर पर काम मिलेगा । राज्य में बड़े पैमाने पर गृह निर्माण कार्य हो रहा है । आयकिया जैसी कंपनी का श्रेष्ठ दर्जे का किफायती दामों पर फर्नीचर उपलब्ध होने से सभी के लिए लाभ की स्थिति होगी । आयकिया कंपनी अपने यहाँ  ५० प्रतिशत महिलाओं की नियुक्ति करती है । इस बात को ध्यान में रखते हुए हमने कंपनी से महिला कर्मचारियों की सुरक्षा का विशेष ध्यान रखने की शर्त रखी है ।
इस अवसर पर स्वीडन के व्यापार विभाग के महासंचालक करीन ओलोप्सडॉटर ने कहा कि भारत में ऐसे २५ से भी अधिक  स्टोर खोले जाएंगे ।  आयकिया इंडिया के सीईओ जुवेन्शियो मेटझू ने मुख्यमंत्री,  एम आय डी सी एवं अन्य विभागों से मिले सहयोग की सराहना की । उन्होंने कहा कि आयकिया अपने यहाँ  विशेषकर कमजोर वर्ग के लोगों, महिलाओं को तथा स्थानीय कारीगरों को रोजगार देगी ।इस अवसर पर विधायक संदीप नाईक, मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव प्रवीण सिंह परदेशी, जिलाधिकारी तथा अन्य मान्यवर उपस्थित थे ।