गायत्री परिवार का स्वच्छ गोरेगाव अभियान

0
18

गोरेगाव,berartimes.com ६ फरवरी- अमेरिका के एक चर्चित उद्योगपति ने कहा है, ङ्कएकजुट होना बदलाव की शुरुआत है, एकजुट रहना तरक़्क़ी कि निशानी है तथा एकजुट होकर किसी काम को करना सफलता की निशानी है। गायत्री परिवार गोरेगाव द्वारा शुरू किया गया स्वछ गोरेगाँव अभियान इसी विचार को सार्थक करता है।ज्ञात हो कि अखिल विश्व गायत्री परिवार द्वारा राष्ट्रोंथान एवं समाज विकास के दृष्टि से १२ आंदोलनो की शुरुआत कि गयी है जिसके अंतर्गत साधना,शिक्षा,आरोग्य,व्यसनमुक्ति,जलशुद्धिकारन,स्वछता,पर्यावरण,स्वावलम्बन,नारी जागरण,युवा जोड़ो,करती उन्मूलन,संकटकालीन प्रबंधन,बल संस्कार,एवं आदर्श गाँव सम्मिलित है। इस अभियान का राष्ट्रीय सम्मेलन अक्टूबर २०१६ को हरिद्वार में हुआ था जिसमें गायत्री परिवार गोरेगाँव के युवा साथियों द्वारा संकल्प लिया गया था। इस संकल्प के तहत गोरेगाँव में जलस्त्रोत शुद्धीकरण एवं स्वछता कि मुहिम बीते १ जनवरी २०१७ से चलाई जा रही है।
इस कार्यम के अंतर्गत हर रविवार को सुबह ८-१० बजे तक पवन तलव गोरगाँव के स्वछता एवं सौंदर्यिकरन का कार्य शुरू किया गया है।१ जानवर २०१७ को नए वर्ष कि शुरुआत के साथ शुरू किए इस चुनौती पूर्ण कार्य में अब तक ६ (सप्ताह) रविवार के दिन समयदान एवं श्रमदान नियमित रूप से जारी है। इस के परिणामस्वरूप प्रथम चरण में पवन तलाव परिसर में स्थित राधा कृष्णा मंदिर परिसर का काया पलट किया जा चुका है। अब द्वित्तिय चरन का कार्य शुरू किया गया है जिसमें तलाव में से बेशर्म के पेड़ों को निकाला जा रहा है।
यह उल्लेखनीय है कि यह कार्य श्री पुरुषोत्तम सकुरे गुरुजी इनके मार्गदर्शन में चल रहा है। उनसे इस विषय में चर्चा करने पर उन्होंने बताया की, यह गुरु कार्य है एवं इसकी सफलता में उन्हें कोई संदेह नहीं।साथ ही उन्होंने और सामाजिक एवं धार्मिक संगठनो से भी यह अपील कि है की वे भी इस कार्य में आकर जुड़े। अब तक कीए गए कार्य के लिए उन्होंने सभी युवा साथियों का धन्यवाद किया।साथ ही नगर पंचायत गोरेगाँव द्वारा मिल रहे सहयोग के लिए भी आभार प्रकट किया।उन्होंने बताया कि नगर पंचायत गोरेगाँव द्वार उपाध्यक्ष आशीष बारेवार की पहल पर मंदिर परिसर में लाइट एवं कचरा कुंडियो की व्यवस्था करा दी गयी है।
साथ ही उन्होंने बताया की हर माह के पहले रविवार को कसी अन्य स्थान पर भी स्वछता अभियान चलाया जाएगा। इसके तहत फ़रवरी माह के पहले रविवार यानी ५ फ़रवरी २०१७ को प्रभाग क्र ६ में स्थित विठल रूकमाई मंदिर परिसर का कायापलट किया गया यह मंदिर १९६७ में निर्मित किया गया था और उपेक्षा का शिकार था। यही पास मे स्थित सार्वजनिक कुये से निकलने वाले अनुपोयोगी पाणी को जमीन मे वापस पहुचाने हेतू एक सोक गड्ढे का निर्माण युवाओं द्वारा किया गया जिसकी सराहना परिसर के लोगो ने किें इस पूरे कार्य में यह विशेष उल्लेखनीय है कि समाज के सभी वर्ग के लोग युवा,महिलायें एवं बच्चे भी इसमें बढ़चढ़ कर हिस्सा ले रहे है। इस विषय में नगर पंचायत गोरेगाँव के उपाध्यक्ष एवं युवा शक्ति स्पोर्ट्स कल्ब के अद्यक्ष इंजी आशीष बारेवार से जब पूछा गया कि क्या यह कार्य सफल हो पाएगा उसपर उनका दिया जवाब ‘अभी ना पूछो हमारी मंज़िल कहाँ है अभी तो हमने बस चलने का इरादा किया है।ङ्क उनके बुलंद हौसलों को बयान करता है। इंजी आशीष ने बताया की भवीष्य में इस परिसर को एक उच्च स्तर का पर्यटन स्थल बनाएगे जिस दिशा में प्रयास किए जा रहे है। मंदिर परिसर में जहाँ सफ़ाई का काम पूरा हो चुका है वहाँ जल्द ही लोगों के बैठने के लिए बेंच की व्यवस्था भी कर दी जाएगी।इस परे अभियान को सफल बनाने में संजय बारेवार एवं श्री भाऊलल गौतम जी इनकी ओर से भी सहयोग प्रदान किया जा रहा है।
युवा ऊर्जा का भंडार होता है एवं गोरेगाँव शहर ख़ुशनशिब है की यहा ऐसे भी युवा है जो अपने भविष्य को किसी और के भरोसे नहीं छोड़ना चाहते बल्कि अपनी इस ऊर्जा से बदलाव लाना चाहते है। इसी का नतीजा है की युवा इस पूरे अभियान में बढ़चढ़ कर हिस्सा ले रहे है। इस पूरे कार्य एवं इसमें सम्मिलित युवा वर्ग की नागरिकों द्वारा ख़ूब प्रशंशा की जा रही है। तथा इसे भरपूर प्रतिसाद मिल रहा है।इस परे अभियान को सफल बनाने में संजय बारेवार एवं श्री भाऊलल गौतम जी इनकी ओर से भी सहयोग प्रदान किया जा रहा है।
इसे सफल बनाने हेतु संजय घासले, प्रणय वैद्य,हिमांशु बारेवार,अमोल भेंडारकर,अश्विन रुखमोड़े,नमन जैन,निशान्त ढोमणे,लक्की ठाकरे,चूनेश बारेवार, हरीश धापड़े,मालती धपाड़े,अमित दहिवाले,प्रवीन बारेवार, सत्यम साकुरे,नितिन कामबड़े,संजय नेवारे,विलास मेश्राम, नितिन बारेवार, तथा पूरे गायत्री महिला मंडल के सदस्यों द्वारा अथक परिश्रम किया जा रहा है।