नगर परिषद, नगर पंचायतों के प्रभाग रचना की अधिसूचना चुनाव आयोग ने की जारी

0
83

गोंदिया। राज्य में जिन नगर परिषद व नगर पंचायतों का कार्यकाल खत्म हो चुका है। तथा जिनका आगामी दिसंबर 2021 से फरवरी 2022 तक की समय अवधि में समय समाप्त हो रहा है। उनके आगामी कार्यकाल के चुनाव के लिए प्रारूप प्रभाग रचना का कच्चा आराखडा तयार करने का आदेश 20 अगस्त को राज्य चुनाव आयोग द्वारा जारी किया गया है। जिससे अब दिसंबर महीने में नगर परिषद व नगर पंचायतों के चुनाव होने की संभावना है।
गौरतलब है कि राज्य में जिन नगर परिषद व नगर पंचायतों का कार्यकाल दिसंबर 2021 से फरवरी 2022 की समय अवधि में खत्म हो रहा है। तथा इसके पूर्व जिनका कार्यकाल खत्म हो गया तथा वहां चुनाव नहीं हुए उन सभी नगर परिषद व नगर पंचायतों की प्रभाग रचना का प्रारूप का कच्चा आराखडा तैयार कर जल्द से जल्द चुनाव आयोग को भेजने का आदेश 20 अगस्त को राज्य चुनाव आयोग द्वारा जारी किया गया है।
उल्लेखनीय है कि गोंदिया जिले की दो नगर परिषद गोंदिया व तिरोड़ा नगर परिषद का कार्यकाल आगामी फरवरी 2022 में समाप्त होगा तथा इसके पूर्व सालेकसा, गोरेगांव, देवरी, सड़क अर्जुनी, अर्जुनी मोरगांव नगर पंचायतों का कार्यकाल खत्म हो चुका है। लेकिन कोरोना के चलते वहां के चुनाव नहीं हो पाए थे जिससे अब जिले की सभी नगर परिषद व नगर पंचायतों के चुनाव एक साथ दिसंबर महीने में होने की संभावना है। विशेष यह है कि राज्य सरकार द्वारा 12 मार्च 2020 को घोषित किए गए महाराष्ट्र नगर परिषद नगर पंचायत औद्योगिक नागरिक अधिनियम 2020 के तहत नगर परिषद में बहु सदस्य प्रभाग पद्धति के स्थान पर एक सदस्य प्रभाग पद्धति जारी की है। जिसमें प्रत्येक प्रभाव वार्ड एक सदस्य का होगा तथा प्रभाग रचना जनगणना कार्यालय द्वारा घोषित की गई 2011 की लोकसंख्या के आधार पर की जाएंगी तथा प्रभाग रचना का कार्य 23 अगस्त से शुरू कर जल्द से जल्द कच्चा प्रारूप चुनाव आयोग को सभी नगर परिषद व नगर पंचायतों को भेजना होगा साथ ही अन्य पिछड़ा वर्ग ओबीसी के आरक्षण के संदर्भ में सर्वोच्च न्यायालय में दाखिल की गई रिट पिटिशन के अनुसार 4 मार्च 2021 को दिए गए आदेश के अनुसार कार्यवाही की जाएंगी तथा आरक्षण के संदर्भ में प्रारूप प्रभाग प्रसिद्धि व आरक्षण निकालने का कार्यक्रम के संदर्भ में जानकारी अलग से दी जाएंगी इस प्रकार का आदेश 20 अगस्त को राज्य चुनाव आयोग के उपायुक्त अविनाश सणस द्वारा जारी किया गया है।