पुणे मे “एस्पायर” कार्यशाला का सफल आयोजन

0
14

berartimes.com पुणे-क्षत्रिय पवार समाज संघ पुणे द्वारा एक दिवसीय व्यवसाय मार्गदर्शन “एस्पायर” कार्यशाला का आयोजन हाल ही मे 17 सितंबर को सफलतापूर्वक पुणे में किया गया। इस कार्यशाला मे समाज के होनहार युवा बढी संख्या मे सम्मिलीत  हुए थे। कार्यशाला का पूर्ण लाभ युवाओ को नौकरी ढूंढने में होगा। इस एक दिन की कार्यशाला में सम्मिलित युवाओ को विस्तृत ज्ञान,विभिन्न पहलुओं के बारे में जानकारी दि गयी। जैसे,साक्षात्कार कैसे बेहतर ढंग से दे, आप स्वयं का संछिप्त विवरण(बायोडाटा) कैसे बेहतर बनाये, अपनी योग्यता का किस ढंग से उपयोग करे, और इन सभी का नौकरी या व्यवसाय आदि पाने में कितना योगदान होता है इन सभी बातो पर प्रकाश डाला गया।
नौकरी ढूंढने के विभिन्न मार्ग , विभिन्न व्यवसाय, अच्छे व्यवसाय हेतू शिष्टाचार , अपना विकास, अपने सोच को कैसे सकारात्मक रखे। इन सभी विषयों पर विस्तृत में मार्गदर्शन आयोजन समिति द्वारा पिछले कुछ वर्षो से  किया जा रहा है।
“एस्पायर” के प्रथम संस्करण की सफलता के लिए आयोजक समिति के सभी 25 सदस्य पिछले 5 माह से प्रयत्नशील थे। एवं ” एस्पायर” के प्रथम संस्करण एवं प्रथम कार्यशाला का प्रदर्शन सफलता पूर्वक रहा जिसका श्रेय आयोजक समिति को ही जाता है। जिन्होंने इतने बड़े पैमाने पर विशाल सत्र का आयोजन एवं व्यवस्थापन जैसे कार्यक्रम की जगह, समय, सूचि, व्यवस्थित समयसारणी, विज्ञापन, समाज से संपर्क , भोजन प्रबंधन, इन सभी बातों का सफलतापूर्वक नियोजन किया गया एवं कार्यशाला को उचित ढंग से प्रदर्शित किया गया। 2fe3857c-e71e-4f5d-9729-f0ca244201f0
” एस्पायर” का प्रथम संस्करण एवं कार्यशाला पूर्णता निशुल्क रखी गयी,एवं इसका पूर्ण दायित्व आयोजन समिति के सद्स्यो ने स्वयं पर ही लिया। इस कार्यशाला को निशुल्क रखने के पीछे मुख्य उद्देश्य था कि समाज के युवाओं का मार्गदर्शन जो की समाज का भविष्य है, और कोई भी बच्चा आर्थिक समस्या के वजह रहते इस कार्यशाला के लाभ से वंचित न रहे यह ही था। समाज के लिए अपने दायित्व का अहसास ही इस कार्यशाला की नींव थी।
आयोजको का दृढ़ संकल्प है कि, हर शैक्षणिक वर्ष के अंत में याने अगस्त माह में पुणे में इस तरह की कार्यशाला का आयोजन सतत रखा जायेगा।
इसके अलावा भी क्षत्रिय पवार समाज संघ पुणे द्वारा सामाजिक स्नेहसम्मेलन एवं एक वैवाहिक साथी संबंधी ” मिलन” नामक परिचय हेतु एक दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। जिसमे समाज के विवाह योग्य युवक एवं युवतियों के लिए उचित जीवनसाथी चुनने मदद सिद्ध हो सके। “मिलन” यह परिचय कार्यक्रम हर वर्ष लिया जायेगा।इस वर्ष के लिए भी भविष्य में ” मिलन” के अगले संस्करण के आयोजन की घोषणा शीघ्र ही कि जायेगी एैसी जानकारी समिती व्दारा दी गयी है।यदि और भी कोई पवार समाज संघ अपने क्षेत्र में ऐसे (एस्पायर/ मिलन)कार्यक्रम करने की मनशा रखते हो और मार्गदर्शन एवं सहयोग की अभिलाषा हो तो आप क्षत्रिय पवार समाज संघ पुणे के सदस्य से संपर्क करे, उन्होंने इस संबंधी विस्तृत सहयोग देने का भरोसा जताया है।