महाराष्ट्र का आदर्श गाँव  धामणेर  अन्य गाँवों के लिए आदर्श है-मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडनवीस

0
47

सातारा , दि. १९ : महाराष्ट्र राज्य में  कोई अगर जानना चाहता है कि आदर्श  गाँव कैसा हो तो मैं कहूँगा कि आदर्श गाँव अगर देखना है तो धामणेर जाकर देखिए । राज्य के अन्य गाँवों के सामने धामणेर गाँव  ने ऐसा आदर्श प्रस्तुत किया है । इसके लिए मैं ग्राम संस्था का अभिनंदन करता हूँ । ये उद्गार आज मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडनवीस ने यहाँ  व्यक्त किये । सातारा जिले के कोरेगाँव तहसील के धामणेर गाँव  में मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत बने मकानों का निरीक्षण किया । इस अवसर पर सहपालक मंत्री  सदाभाऊ खोत , विधायक बालासाहब पाटिल , मुख्यमंत्री के अपर मुख्य
सचिव प्रवीण सिंह परदेशी, पुणे विभागीय आयुक्त चंद्रकांत दलवी, जिलाधिकारी श्वेता सिंघल, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ.राजेश देशमुख, पुलिस अधीक्षक संदीप पाटिल, जिला ग्रामीण विकास यंत्रणा के प्रकल्प संचालक एन एल थाडे उपस्थित थे ।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने घन कचरा तथा दूषित जल (सीवेज) व्यवस्थापन प्रकल्प तथा कम्यूनिटी बायोगैस प्रकल्प का निरीक्षण किया ।  ग्राम संस्था को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि धामणेर गाँव द्वारा किये गयेअच्छे कामों के लिए मैं सब का अभिनंदन करता हूँ  । कोई गाँव  क्या – क्या अच्छे काम कर सकता है इसका सर्वोत्तम उदाहरण धामणेर गाँव है । मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री का सपना है कि वर्ष २०२२ तक देश के हर एक गरीब को घर मिले । इस संकल्पना को साकार करते हुए जिले में अब तक ७ हजार मकान बनाये जा चुके हैं । पंडित दीनदयाल उपाध्याय योजना का उद्देश्य यही है । यह काम ग्राम पंचायत के सक्रिय  सहयोग से ही संभव है ।इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि वे केंद्र सरकार से ऐसी सिफारिश करेंगे कि देश का आदर्श गाँव प्रशिक्षण केंद्र  धामणेर  में स्थापित हो ।उन्होंने आश्वासन दिया कि धामणेर गाँव को सरकार का पूरा सहयोग मिलेगा । गाँव में मुख्यमंत्री का पारंपरिक ढंग से स्वागत  किया गया । प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत लाभार्थियों से मुख्यमंत्री ने मुलाकात की । बता दें कि आदर्श गाँव धामणेर को अब तक जिला स्मार्ट गाँव ,डॉ. बाबा साहब आम्बेडकर सामाजिक एकता पुरस्कार, संत गाडगेबाबा ग्राम स्वच्छता जिला स्तरीय प्रथम पुरस्कार सहित अनेक पुरस्कार मिल चुके हैं ।