सीबीआई ने एनसीबी, मुंबई के तत्कालीन क्षेत्रीय निदेशक एवं निजी व्यक्तियों सहित चार अन्य के विरुद्ध मामला दर्ज

0
10

किया तथा 29 स्थानों पर तलाशी ली

मुंबई,दि.13 मई- सीबीआई ने भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम एवं भारतीय दण्ड संहिता की सुसंगत धाराओं के तहत तत्कालीन क्षेत्रीय निदेशक ( आईआरएस अधिकारी), एनसीबी, मुंबई जोन इकाई ; तत्कालीन अधीक्षक, एनसीबी; तत्कालीन आसूचना अधिकारी मुंबई जोनल यूनिट एन सी बी ; दो निजी व्यक्तियों तथा अन्य अज्ञातों के विरुद्ध मामला दर्ज किया। नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी), दिल्ली की शिकायत के आधार पर सीबीआई द्वारा जांच करने हेतु वर्तमान मामला दर्ज किया गया है।

ऐसा आरोप है कि मुंबई क्षेत्र के नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के उक्त कर्मियों ने मुंबई क्षेत्र के मामला संख्या 94/2021, जिसे पूर्व में मुंबई क्षेत्र, एनसीबी के तत्कालीन क्षेत्रीय निदेशक की देखरेख में पंजीकृत किया गया एवं जांच की गई, में व्यक्तियों/अन्य लोगों से अनुचित लाभ प्राप्त करने के हेतु अन्यों के साथ आपराधिक षड़यंत्र किया और कथित तौर पर एनसीबी के मामला संख्या 94/2021 के कथित आरोपियों से रिश्वत के रूप में अनुचित लाभ प्राप्त किया । यह भी आरोप है कि एनसीबी के मुंबई क्षेत्र में अक्टूबर, 2021 के दौरान एक निजी क्रूज शिप पर विभिन्न व्यक्तियों द्वारा नारकोटिक्स पदार्थों के सेवन/अपने पास रखने से संबंधित एक सूचना प्राप्त हुई थी। आगे यह भी आरोप है कि उक्त व्यक्तियों ने तत्कालीन क्षेत्रीय निदेशक, जो कि पर्यवेक्षी अधिकारी थे, के कथित निर्देशों के अनुसार एन सी बी, मुंबई के मामला संख्या 94/2021 के कथित आरोपियों के परिवार के सदस्यों से, नारकोटिक्स पदार्थों को रखने के अपराध के आरोप की धमकी देकर 25 करोड़ रु. (लगभग) की उगाही(extortion) हेतु षड़यंत्र किया। कथित तौर पर उक्त व्यक्तियों द्वारा इस षड़यंत्र को आगे बढ़ाने के लिए रिश्वत के रूप में 50 लाख रु. की टोकन राशि प्राप्त की गई।

मुंबई, दिल्ली, रांची, लखनऊ, चेन्नई एवं गुवाहाटी आदि में लगभग 29 स्थानों पर आज तलाशी की जा रही है, जिसमें आपत्तिजनक दस्तावेज/वस्तुएं/नकद राशि आदि बरामद हुई है।इस मामलें में जाँच जारी है।