पीएम किसान : गोदिया के ९४ हजार अन्नदाताओं के खातों में १९ करोड़ जमा

0
51

गोंदिया- प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना (पीएम किसान) किसानों के लिए कोरोना काल में मददगार साबित हो रही है। गोंदिया जिले के ९४ हजार ७५६ किसानों के खातों में सातवीं किश्त के रूप में १८ करोड़ ९५ लाख १२ हजार रूपए जमा किए गए है। इस तरह की जानकारी गोंदिया जिला प्रशासन की ओर से दी गई है।
बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधी योजना केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई है। इस योजना के तहत लाभार्थी पंजीकृत किसानों को प्रतिवर्ष तीन किश्तो में ६ हजार रूपए अनुदान के रूप में दिए जाते है। प्रति किश्त २ हजार रूपए के रूप में बैंकों में जमा की जाती है। गोंदिया जिले के ९४ हजार ७५६ किसानों के बैंक खातों में सातवीं किश्त के रूप में १८ करोड़ ९५ लाख १२ हजार रूपए जमा हो चुके है। यह अनुदान कोरोना संकटकाल में अन्नदाताओं के खातों में जमा होने से किसानों के चेहरों पर खुशी झलक उठी है। अनुदान जमा होने की जानकारी किसानों के पंजीकृत मोबाईल क्रमांक पर संदेश के माध्यम से प्राप्त हुई।
👉इनकों नहीं मिलेगा लाभ

पीएम किसान सम्मान योजना का लाभ सिर्फ किसानों को ही दिया जाता है। केंद्र या राज्य सरकार के अधिकारी और १० हजार से अधिक पेंशन पाने वाले किसानों को लाभ नहीं दिया जाता। इसके अलावा डाक्टर, वकील, इंजिनियर, सीए, आर्किटेक, वर्तमान या पूर्व मंत्री, मेयर, जिला पंचायत अध्यक्ष, विधायक, एमएलसी, लोकसभा और राज्यसभा सदस्यों को भी लाभ नहीं दिया जाता।