6 अर्बन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र शुरू होंगे गोंदिया शहर में विधायक विनोद अग्रवाल ने करवाए मंजूर

0
28

गोंदिया। गोंदिया शहर में स्वास्थ्य सेवा को चुस्त दुरुस्त करने हेतु प्रयास कर आम जनता को सुलभ उपचार सेवा प्राप्ति के लिए शहर के 6 अलग अलग क्षेत्रों में अर्बन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र शुरू करने की पहल कर प्रस्ताव भेज कर उसका सतत पाठपुरावा किया था, जिसके फलस्वरूप इन 6 शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को मंजूरी प्राप्त हुई।
कोविड के दौर में गोंदिया ने भारी भयावह स्थिति देखी हैं। स्वास्थ्य व्यवस्था चुस्त दुरुस्त न होने के चलते हमनें अपनों को खोया है। ऐसी विकट परिस्थितियां फिर इतिहास न दौहराये इस हेतु हम भविष्य में आने वाली ऐसी आपदाओं से निपटने स्वास्थ्य व्यवस्था को मजबूती प्रदान करने का कार्य कर रहे है। स्वास्थ्य व्यवस्था बहाल करने को लेकर उक्त जानकारी गोंदिया के विधायक विनोद अग्रवाल ने दी।
अग्रवाल ने कहा, ये अर्बन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र शहर के गोविंदपुर, रामनगर, बाजपेई चौक, कस्तूरबा वार्ड, छोटा गोंदिया एवं विजयनगर में प्रारंभ किये जायेंगे। इन शहरी PHC के शुरू होने पर शहर के चारों भागों में स्वास्थ्य सेवा का लाभ नागरिकों को प्राप्त होगा, जिससे उन्हें जिला अस्पताल में आने, व्यर्थ समय गवाने आदि से राहत मिलेगी। साथ ही मधुमेह, कैंसर जैसी बीमारियो की स्क्रीनिंग भी समय रहते हो पाएगी। इस प्रत्येक PHC में MBBS डॉक्टर की नियुक्ति भी की जाएगी।
इसके साथ ही शहर के उत्तरी भाग स्थित पुराने टीबी अस्पताल की पड़ित जगह पर 100 से अधिक बेड का एक आधुनिक व संयुक्त अस्पताल प्रारंभ किया जा रहा है जहां महिला प्रसूति के साथ ही आयुर्वेदिक, आयुष, यूनानी पद्धति के इलाज के साथ टीबी रोग का इलाज भी होगा।