स्वच्छता के रोल माडल तुषार को स्टेट बैंक की नवेगांव शाखा ने उपहार में दी सायकिल

0
15

बालाघाट-29 नवंबरः-प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 26 नवंबर 2017 को मन की बात कार्यक्रम में बालाघाट जिले के ग्राम कुम्हारी के मूक बधिर बालक तुषार उराड़े का नाम लिया गया था और अपने गांव को स्वच्छ बनाने में उसके योगदान को सराहा गया था। 26 नवंबर 2017 के मन की बात कार्यक्रम के बाद तुषार अब स्वच्छता अभियान का रोल माडल और नया प्रतीक बन गया है। छोटी सी उम्र में अपने काम से बड़ा नाम कमाने वाले तुषार ने बालाघाट जिले का नाम भी रोशन किया है और इस जिले को एक नई पहचान दिला दी है। विभिन्न संस्थायें इस गरीब परिवार के बालक की मदद के लिए आगे रहीं है। इसी कड़ी में 28 नवंबर 2017 को भारतीय स्टेट बैंक की लिंगा-नवेगांव शाखा ने तुषार को उपहार के रूप में एक सायकिल भेंट की है।
लगभग 09 वर्ष की आयु का तुषार कक्षा चौथी का छात्र है और वह शासकीय प्राथमिक शाला कुम्हारी में पढ़ता है। गरीब परिवार का यह बालक मुंह से बोलने और कान से सुनने में सक्षम नहीं होने के बाद भी वह अपने गांव को खुले में शौच से मुक्त बनाने में जुटा रहा। स्वप्रेरणा से वह प्रात: 4 बजे से उठकर लोटा लेकर शौच को जाने वाले लोगों को वह सीटी बजाकर रोकता था और हाथों के ईशारों से उन्हें घर पर शौचालय बनाने कहता था। उसके प्रयासों से लोटा लेकर शौच को जाने वाले लोगों का लोटा छिन कर उनकी होली जलाई जाती थी।
बालाघाट जिला प्रशासन ने तुषार को डिजीटल श्रवण यंत्र प्रदान किया है और उसकी पढ़ाई के लिए मदद करने के प्रयास किये जा रहे है। 28 नवंबर को भारतीय स्टेट बैंक शाखा नवेगांव द्वारा बालक तुषार के अच्छे कार्यों के लिए उसे सायकिल उपहार में दी गई है। तुषार को सायकिल भेंट करने के दौरान भारतीय स्टेट बैंक नवेगांव शाखा के प्रबंधक श्री रवि हेडाउ, भारतीय स्टेट बैंक की मुख्य शाखा के प्रबंधक श्री प्रदीप कुमार दुबे, प्रबंधक श्री बलवीर सिंह बघेल, तुषार की मां श्रीमती अंजू उराडे भी मौजूद थी।