हज के अरकान जानने जुटे आजमीनें हज

0
28
– देश में अमन और चैन के लिए दुआ की दर्खास्त की
गोंदिया।हज सफर- 2019 (1440 हिजरी) के लिये हज कमेटी ऑफ इंडिया की ओर से इस बार गोंदिया जिले से 30 आजमीनें हज (हज यात्री) का चयन हुआ है। इन सभी जायरीनों को हज सफर के दौरान होनेवाली परेशानीयों से निपटने, हज की हिकमत और अरकानों के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी देने हेतु गुरूवार 27 जुन को गोंदिया के आजाद लायब्रेरी के मुस्लिम हॉल में सेंट्रल इंडिया खादिमुल हुज्जाज कमेटी, गोंदिया की ओर से आजमीनें हज के प्रशिक्षण और स्वागत का कार्यक्रम रखा गया था, जहां विशेष ट्रेनर हाजियों की मदद से जायरीनों को जानकारीयां मुहैया करायी गई।
कार्यक्रम में प्रमुख रूप से हजयात्रियों के जत्थे के साथ जाने वाले खादिम हाजी मो. शब्बीर साहाब, सेंट्रल तंजीम कमेटी नागपुर के हाजी अ. कदीर साहाब, सेंट्रल इंडिया खादिमुल हुज्जाज कमेटी, गोंदिया के सदर हाजी जफर खान साहाब, आजाद लायब्रेरी के अध्यक्ष हाजी अ. जब्बार खान जिलानी साहाब व अन्य ट्रेनरों की टीम उपस्थित थी।
खादिमुल हुज्जाज हाजी मो. शब्बीर साहाब ने नागपुर एयरपोर्ट से लेकर जेद्दाह व उसके बाद मक्का शरीफ व हज मुकम्मल करने की जानकारी प्रदान की। मदीने के सफर के बारे में बताया। सफर के दौरान किन-किन परेशानीयों का सामना करना पड़ सकता है उससे कैसे निपटना है इसकी जानकारी प्रदान की।
सेंट्रल तंजीम कमेटी के हाजी अ. कदीर साहाब ने हज और अरकानों की विस्तृत जानकारी देकर कहा कि हर मुसलमान पर इस्लाम के पांच फराईज कलमा, नमाज, रोजा, जकात और हज फर्ज है। इनमें हज भी उनके जिम्मे है जिन्हें दौलत मिली है। मक्का शरीफ में खाना-ए-काबा के दिदार कर और तवाफ कर देश में अमन चैन की दुवाएं मांगे और अपनी गलती की माफी मांगकर बुराईयों को दूर करने की नियत करें। सफर के दौरान से हज मुकम्मल होने तक तलबियाह पढ़े।
हज मुबारक पर जा रहे सभी जायरीनों से गले मिलकर हज की मुबारकबाद दी। कार्यक्रम का संचालन इरफान काजी, हुसैन शेख ने किया और प्रस्तावना व आभार पत्रकार जावेद खान ने माना।
कार्यक्रम के दौरान हाजी डॉ. रशीद साहाब, हाजी फारुख भाई कंडुरेवाला, अनवर भाई, तालिब बेग, मोनीस खान, बबलुभाई जिलानी, अफजल भाई, रिजवाना शेख, शादाब शेख, गुड्डू हुसैनी, फिरोज भाई, युनूस पटेल सड़क अर्जुनी, माजीद खान आमगांव, इमरान भाई-देवरी, जावेद भाई, मतीन भाई फुलचुर, व हज कमेटी के सभी सदस्यों ने उपस्थिती दर्ज कराकर कार्यक्रम को सफल बनाया।