मध्यप्रदेश सरकार करेगी जलेबी, बर्फी,लड्डू, मावा, बाटी और नमकीन की ब्रांडिंग

0
51

भोपाल। मध्यप्रदेश सरकार ने आज अपना पहला बजट पेश किया। वित्त मंत्री तरुण भनोत ने वर्ष 2019-20 का बजट विधानसभा में पेश किया। बजट भाषण में उन्होंने कहा कि हमने सभी वर्गों को ध्यान में रखकर बजट तैयार किया है। इसमें युवा, बेरोज़गार, मध्यम वर्ग सबका ध्यान रखा गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के खान-पान को दुनिया में नई पहचान दिलाई जाएगी। प्रदेश की प्रसिद्ध जलेबी, बर्फी, लड्डू, मावा बाटी और नमकीन की ब्रांडिंग की जाएगी

मध्यप्रदेश कमलनाथ सरकार ने आज अपना पहला बजट पेश किया। वित्त मंत्री तरुण भनोट ने वर्ष 2019-20 का बजट विधानसभा में सदन के पटल पर पेश करते हुए कहा, इस बजट में सभी वर्गों को ध्यान रखा गया है। कमलनाथ सरकार ने पहले बजट में दतिया, रीवा और उज्जैन में जल्द हवाई सेवा शुरू करने की बात कही। वहीं भोपाल, जबलपुर और इंदौर में मेट्रो का ऐलान कर दिया। इसके अलावा बजट में आदिवासियों के लिए अलग ATM खोलने की बात कही। वहीं भोपाल, ग्वालियर, इंदौर, जबलपुर में नई बर्न यूनिट बनाया जाना प्रस्तावित है।

ग्वालियर में डेयरी कॉलेज और फूड प्रोसेसिंग कॉलेज खोला जाएगा। 100 यूनिट बिजली का बिल होगा 100 रुपए। 3 नए सरकारी महाविद्यालय शुरू किए जाएंगे।दतिया, रीवा और उज्जैन में हवाई सेवा शुरू की जाएगी। सामाजिक सुरक्षा पेंशन दोगुनी करने की तैयारी की गई है। पुजारियों के लिए विशेष कोष बनाया जाएगा। मनरेगा के लिए 2500 करोड़ रुपए दिए जाएंगे। पुलिस फोर्स को मजबूत बनाया जाएगा, साइबर पुलिस को नई तकनीक से लैस किया जाएगा। गृह विभाग के लिए 7635 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। आवासहीनों को पट्टा दिया जाएगा। मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार देशभक्ति को बढ़ावा देगी। सरकार का फोकस बांस के उत्पादन पर रहेगा।

किसानों के बिजली के बिल आधे किए गए। इंदिरा ज्योति योजना से 100 यूनिट बिजली खपत पर 100 रुपए बिजली बिल आ रहा है। कृषक बंधु योजना शुरू की जाएगी। प्रदेश में अधिक से अधिक निवेश का प्रयास। नयी MSME नीति लायी जा रही है। उद्योग नीति में बदलाव किया जाएगा। उद्योगों में युवाओं की भागीदारी। तीन नये विश्वविद्यालय शुरू होंगे। खेलों के विकास के लिए खिलाड़ियों को अंतर्राष्ट्रीय स्तर की फुटबॉल और स्वीमिंग अकादमी शुरू की जाएगी।
कार्यवाही शुरू होते ही विपक्ष ने हंगामा करना शुरू कर दिया। हंगामे केे ​बीच वित्त मंत्री ने एक शेर के साथ बजट भाषण की शुरुआत की…’अपनी लम्बाई का गुरुर है रास्तों को लेकिन वो मेरे क़दमों का मिजाज़ नहीं जानता।’ बजट में सभी की निगाहें कांग्रेस के उन वादों पर रही जो उन्होंने विधानसभा चुनाव के दौरान अपने वचन पत्र में कही थी। वित्त मंत्री ने बजट पेश करते हुए कहा कि, केंद्र सरकार ने अपने बजट में मध्य प्रदेश के साथ भेदभाव किया। केंद्र ने मध्य प्रदेश की दी जाने वाली राशि में 2700 करोड़ की कटौती की गई है।

पहले बजट की बड़ी बातें :- – 6 महीनों में सड़कों की सूरत बदल देंगे। – भोपाल, जबलपुर, इंदौर में मेट्रो का ऐलान। – सिंचाई योजना का होगा विस्तार। – मध्यान्ह भोजन योजना को सशक्त किया जाएगा। – राईट टू वायर स्किम लाएंगे। – सामाजिक सुरक्षा पेंशन को दुगुना किया जाएगा। – उनन्त खेती के लिए किसानों को ट्रेनिग दी जाएगी। – दतिया, रीवा, उज्जैन में हवाई सेवा शुरू होगी। – आदिवासियों के लिए स्पेशल ATM। – प्राइवेट सेक्टर में 70 फीसदी मध्यप्रदेश के लोगो को रोजगार के लिए कानून बनाया जाएगा। – मछ्ली पालन के लिए पिछली बार से 16 प्रतिशत अधिक बजट रखा गया है। – श्रमिकों के लिए नया सबेरा योजना की शुरुआत। – हाट बाजार में एटीएम लगाये जाएंगे। – SC वर्ग के लिए 22 हजरा करोड़ का प्रावधान। – ST के लिए 33 हजार करोड़ का प्रावधान। – रोजगार गारंटी योजना के तहत युवा स्वाभिमान योजना शुरू होगी। – 17 हजार युवाओं को ट्रेनिंग दी जा रही है। – लोगों पर कोई नया कर नहीं लगाया जाएगा। – वित्त मंत्री ने बताया कि, इस साल 18-19 अक्टूबर को Magnificent MP का आयोजन इंदौर में होगा। इसके जरिए मध्य प्रदेश में निवेश को आकर्षित किया जाएगा। – भनोत ने कहा शिवराज सरकार ने खाली खज़ाना हमें दिया है। सरकार को काम करने के लिए अभी सिर्फ 128 दिन मिले हैं। फिर भी हम प्रदेश को तरक्की की राह पर आगे लाने की कोशिश कर रहे हैं। – उद्योग नीति में बड़ा परिवर्तन किया गया है। – अगले चरण में बचे हुए किसान के क़र्ज़ माफ़ किए जाएंगे। – इस बार के बजट में कोई नया टैक्स नहीं लगाया गया है। – मुख्यमंत्री कन्यादान योजना की राशि बढ़ाई गई है। – प्रदेश में नई MSME नीति शुरू होगी। – रोजगार गारंटी योजना के तहत सरकार ने युवा स्वाभिमान योजना शुरू की। – खेलों के विकास के लिए खिलाड़ियों को अंतर्राष्ट्रीय स्तर की फुटबॉल और स्वीमिंग अकादमी शुरू की जाएगी। – गौ-शालाओं का विकास प्राथमिकता – कृषि सलाहकार समिति का गठन किया जाएगा. – फूड प्रोसेसिंग के लिए सरकार स्पेशल पैकेज लाएगी। – बागवानी पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। – बागवानी और फूड प्रोसेसिंग के लिए 400 करोड़ रुपए दिए जाएंगे। स्वास्थ्य के क्षेत्र में – 6 नए अस्पताल खोले जाएंगे। – बैकलॉग के 125 पद भरे गए। – स्वास्थ्य का अधिकार लागू किया जाएगा। – 30 बेड आयुष चिकित्सालय मंडलेश्वर में खोला जाएगा। – योग्य चिकित्सकों की भर्ती की जाएगी। – भोपाल, ग्वालियर, इंदौर, जबलपुर में बर्न यूनिट की शुरुआत की जाएगी। शिक्षा के क्षेत्र में – भोपाल में आधुनिक पुस्तकालय खोले जाएंगे। – 3 नये विश्वविद्यालय शुरू होंगे। – स्कूल शिक्षा के लिए 24,472 करोड़ का प्रावधान – शिक्षा को रोज़गार मूलक बनाया जाएगा। – छिंदवाड़ा में यूनिवर्सिटी खोलने का एलान