सरकारी अस्पतालों में मिलेगी लॅबोरेटरी सेवा की सुविधा

0
22

मुंबई,  दि. १3 : राज्य के सरकारी अस्पतालों में रक्त, मूत्र तथा अन्य चिकित्सीय नमूनों की जाँच की सुविधा के लिए प्रयोगशाला सुविधा उपलब्ध होगी । इसके लिए केंद्र सरकार के उपक्रम एचएलएल लाइफकेयर लि. के साथ महाराष्ट्र राज्य आरोग्य संस्था ने समझौता किया है । यह उपक्रम मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस के नेतृत्व और मार्गदर्शन का परिणाम है ।यह अनुबंध पाँच वर्ष के लिए हुआ है ।
इस अनुबंध के अनुसार एचएलएल लाइफकेयर कंपनी राज्य के विभिन्न चिकित्सालयों में प्रयोगशालाओं की स्थापना करेगी । यहाँ  नमूनों की जाँच पर आने वाला शुल्क सरकार द्वारा भुगतान किया जाएगा । रोगियों को यह सेवा निशुल्क मिलेगी । अब तक पुणे,  ठाणे, नंदुरबार,  जालना, बीड़, रायगड़,नागपुर, औरंगाबाद, वर्धा, रत्नागिरि, धुले, गोंदिया, जलगाँव, नाशिक,पालघर, सिंधुदुर्ग इन सोलह जिलों के कुछ चिकित्सालयों में यह सेवा उपलब्ध हो चुकी है । धीरे-धीरे राज्य के सभी हिस्सों में यह सेवा उपलब्ध करवाई जाएगी ।
प्राथमिक चिकित्सा केंद्रों में २५ प्रकार के , ग्रामीण चिकित्सालयों में तथा ५० बिस्तरों वाले अस्पतालों में ३२ प्रकार के  तथा १०० बिस्तरों वाले अस्पतालों मे ५२ प्रकार के रक्त नमूनों की जाँच की जा
सकेगी । इस सुविधा का लाभ विशेषकर ग्रामीण क्षेत्र की गरीब जनता को मिल सकेगा । मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस तथा स्वास्थ्य मंत्री डॉ.दीपक सावंत द्वारा इस सेवा को जनता तक पहुँचाने का प्रयास सफल हुआ है ।